Sunday, May 26, 2024
HomeHealth & FitnessWhat is the best time to do exercise 'morning or evening'...

What is the best time to do exercise ‘morning or evening’ | बॉडी बनाने के लिए वर्कआउट कब करना चाहिए सुबह या शाम?

बॉडी बनाने के लिए वर्कआउट कब करना चाहिए सुबह या शाम?


नमस्कार दोस्तों, आप लोगों का इस नये लेख में स्वागत है। यदि आपके मन में भी यही सवाल है कि बॉडी बनाने के लिए वर्कआउट कब करना चाहिए सुबह या शाम ( What is the best time to do exercise ‘morning or evening’ ) तो आप बिलकुल सही जगह पर हो। आज कल के इस युग में हर व्यक्ति अपनी बॉडी बनाना चाहता है और एक आकर्षक व्यक्ति बनना चाहता है

तो बॉडी बनाने वाले हर व्यक्ति के मन में ये सवाल ज़रूर आता है कि बॉडी बनने के लिये वर्कआउट कब करना चाहिये सुबह या शाम? तो आज इस लेख के माध्यम से हम आपको यही बताने की कोशिश करेंगे कि वर्कआउट करने के लिए सही समय कौनसा है तो इस सवाल का जवाब जानने के लिये पूरे आर्टिकल को ज़रूर पढ़ें।

बॉडी बनाने के लिए सुबह के वर्कआउट के फ़ायदे :-

यदि आप भी ऐसे व्यक्ति हैं जो जिम जाकर या घर पर बॉडी बनाने के लिए वर्कआउट करते हो तो आपके मन में ये सवाल आता होगा कि सुबह वर्कआउट करने के क्या फ़ायदे हैं तो आपको बता दें कि सुबह वर्कआउट करने के कई फ़ायदे हैं यदि आप बॉडी बनाने के लिए सुबह वर्कआउट करते हो

तो सुबह वर्कआउट करने से कई फ़ायदे होते हैं जैसे सुबह सुबह वर्कआउट करने से आपका शरीर ऐक्टिव हो जाता हो और आपके शरीर में पूरे दिन ऊर्ज़ा रहती है और सुबह वर्कआउट करने से आपका मानसिक स्वास्थ्य भी बेहतर होता है और आपकी पाचन शक्ति में भी सुधार होता है।

सुबह वर्कआउट करने से क्या क्या फ़ायदे होते हैं :-

  1. ऊर्जा का स्तर बढ़ना – बॉडी बनाने के लिए सुबह वर्कआउट करने से आपके शरीर में सुबह से ही ऊर्जा रहती है और आपका पूरा दिन ऊर्जा से भर रहता है और आपको कोई थकान भी महसूस नहीं होती
  2. मानसिक स्वास्थ्य बेहतर होता है – यदि आप बॉडी बनाने के लिए सुबह वर्कआउट करते हो तो आपका मानसिक स्वास्थ बेहतर होता है और आप तनाव से मुक्त हो सकते हो।
  3. वजन कम करने में मदद मिलती है – यदि आप बॉडी बनाने के लिये सुबह वर्कआउट करते हो तो इससे आपको वजन कम करने में भी मदद मिल सकती है क्योंकि सुबह वर्कआउट करने से कैलोरी बर्न होती हैं जिसकी वजह से वजन कम करने में मदद मिल सकती है।

बॉडी बनाने के लिए शाम के वर्कआउट के फ़ायदे :-


यदि आप एक ऐसे व्यक्ति हैं जो जिम जाकर या घर पर बॉडी बनाने के लिए वर्कआउट करते हैं तो आपके मन में ये सवाल ज़रूर आता होगा कि शाम को वर्कआउट करने के क्या फ़ायदे होते हैं तो आपको बता दें कि शाम को वर्कआउट करने के कई फ़ायदे हैं यदि आप बॉडी बनाने के लिए शाम को वर्कआउट करते हैं तो शाम को वर्कआउट करने से कई फ़ायदे होते हैं

जैसे कि यदि शाम को वर्कआउट करें तो पूरे दिन की थकान दूर हो जाती है और आप अच्छे से सो पाते हैं और आपकी नींद अच्छे से पूरी होती है जिसकी वजह से आपके शरीर की माँसपेशन को पुनर्निर्मित और विकास करने में मदद मिलती है।

शाम को वर्कआउट करने से क्या क्या फ़ायदे होते हैं ?

  1. शाम के वर्कआउट से थकान दूर होती है – यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो बॉडी बनाने के लिए शाम को वर्कआउट करते हो तो शाम को वर्कआउट करने से आपके पूरे दिन की थकान कम होती है और आप अच्छी नींद ले पाते हैं।
  2. शाम के वर्कआउट से तनाव कम होता है – यदि आप शाम को वर्कआउट करते हो तो शाम के वर्कआउट से आपका तनाव कम हित गई जिसकी वजह से आप बेहतर नींद ले पाते हो।
  3. मसल्स बनाने में मदद मिलती है – यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो बॉडी बनाने के लिये शाम को वर्कआउट करते है। तो शाम को वर्कआउट करने से आपके शरीर में टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ता है जिसकी वजह से मसल्स बनाने में मदद मिलती है।

बॉडी बनाने के लिए कौनसा समय बेहतर है सुबह या शाम ?

बॉडी बनाने के लिए कौनसा समय बेहतर है सुबह का या शाम का तो इसका जवाब यह है कि यदि आप वर्कआउट करके बॉडी बनाना चाहते हो तो यह आपके व्यक्तिगत लक्ष्यों पर निर्भर करता है यदि आप वर्कआउट करने अपना वजन कम करना चाहते हो और सुबह सुबह अपने शरीर को ऐक्टिव करना चाहते हो तो आपको सुबह वर्कआउट करना चाहिए

और यदि आपको वर्कआउट करके मसल्स को बढ़ाना है और पूरे दिन की थकान कम करके एक अच्छी नींद लेना है तो आपको शाम को वर्कआउट करना चाहिए तो इस सवाल का जवाब यही है कि ये आपके व्यक्तिगत लक्ष्यों पर निर्भर करता है कि आपको सुबह वर्कआउट करना चाहिए या फिर शाम को वर्कआउट करना चाहिए।

निष्कर्ष

यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो जिम जाकर या घर पर वर्कआउट करके बॉडी बनाना चाहते हैं और अपने शरीर को फिट रखना चाहते हैं पर आपके मन में एक सवाल आता है कि बॉडी बनाने के लिये सुबह का वर्कआउट फ़ायदेमंद है या फिर शाम का वर्कआउट फ़ायदेमंद है तो इसका जवाब यही है यह आपके व्यक्तिगत लक्ष्यों पर निर्भर करता है

जैसा कि आपने ऊपर दिये हुए पैराग्राफ में पढ़ा होगा। तो ये आपको ख़ुद ही डिसाइड करना होगा कि आपके लिये सुबह का वर्कआउट ज़्यादा फ़ायदेमंद है या फिर शाम का वर्कआउट ज़्यादा फ़ायदेमंद है। वैसे तो सुबह और शाम दोनों समय का वर्कआउट हर व्यक्ति की बॉडी को फिट रखता है।

यहाँ तक आर्टिकल पढ़ने के लिये आपका बहुत बहुत धन्यवाद उम्मीद है इस पेख के माध्यम से हम आपके सवालों का जवाब देने में सक्षम रहे होंगे।इसी तरह के आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारे इस ब्लॉग से जुड़े रहिए।

यह भी पढ़ें :-

Read More :- Best tips for How to reduce belly fat | पेट का मोटापा और चर्बी कैसे कम करें

Read More :- Body workout at home without going gym | बिना जिम जाए घर पर बॉडी कैसे बनाएँ :-

Read More :- पतले लोग वजन कैसे बढ़ाएं | How to gain weight for skinny people –

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments